Top 10 Most Useful Chrome Extensions For Bloggers

Most Useful Chrome Extensions For Bloggers

अगर आप ब्लॉगर है तो इन Google Chrome Extension का इस्तेमाल करके आप अपने Blogging के कार्य को आसानी से कर सकते हैं। क्रोम एक्सटेंशन वह Application होते है जिन्हें क्रोम ब्राउज़र में Download(Install) करके उन पर कार्य किया जाता है इन्हे Web Application भी कह सकते है। दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बता रहे हैं Top 10 Most Useful Chrome Extensions For Bloggers. यदि आप इस इन Chrome Extensions के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

Most Useful Chrome Extensions

1. Scan WP – Detect WordPress Themes and Plugins

अगर आपको कोई भी वेबसाइट की Themes और Plugins के बारे में जानना चाहते है तो इस Chrome Extension की मदद से जान सकते हैं। एक्सटेंशन इंस्टॉल करने के बाद, एक नारंगी वर्डप्रेस लोगो आपके ब्राउज़र में जोड़ा जाएगा। तो, वर्डप्रेस के साथ बनाई गई साइट पर जाएं और बस उस लोगो को दबाएं। कुछ सेकंड के भीतर आप थीम और प्लगइन्स के बारे में सब कुछ जान लेंगे। हालाँकि यह इतना Accurate नहीं है फिर भी आप try करके देख सकते हैं।

2. Keyword Everywhere

जब आप अपने ब्राउज़र पर कुछ भी कीवर्ड सर्च करेंगे तो यह एक्सटेंशन आपको उस कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम,CPC और उस कीवर्ड पर कितना Competition हैं यह सभी जानकारी बता देगा। इसके अलावा यह एक्सटेंशन यूट्यूब पर भी वर्क करता हैं और यह Mac और Windows दोनों के लिए हैं। बहुत ही Helpful Chrome Extension हैं इसे आप जरूर Try करे।

3. Grammarly

Grammarly Extension उन लोगो के लिए बहुत ही Helpful है जिनका ब्लॉग English में हैं और जिनकी grammar अच्छी नहीं है। जब भी आप लिखते वक़्त grammar mistake करते हैं तो Grammarly उस mistake को हाईलाइट करता हैं और उसकी जगह सही वर्ड suggest करता हैं। साथ ही यह आपको सलाह भी देता है कि किस वाक्य में कौन सा शब्द ज्यादा उचित होगा।

इसके अलावा Grammarly का Premium Version भी उपलब्ध हैं आप चाहे तो प्रीमियम Version का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रीमियम Version में फ्री की तुलना में ज्यादा Accuracy हैं।

4. Google Publisher Toolbar

इस extension की मदद से आप अपना Google Adsense, Google Analytics  आदि गूगल से Related अकाउंट है तो आप आसानी से मैनेज कर सकते है जैसे:-वेबसाइट का ट्रैफिक, Adsense Revenue.

5. Similar Web

इस एक्सटेंशन की मदद से आप किसी भी वेबसाइट के Monthly Visitors कितने है,Global Rank कितना हैं,Traffic Sources,कोनसी Country से ट्रैफिक आ रहा हैं आदि बहुत सारी जानकारी ले सकते हैं इस extension की मदद से तो जरूर Try करे इस एक्सटेंशन को।

6. Mailtrack

जब भी आप किसी को ईमेल भेजते है तो अगर आपको जानना है की वह ईमेल उसने पढ़ा या नहीं तो आप Mailtrack extension का इस्तेमाल करके आसानी से जान सकते है।

7. Open Seo Stats

Open Seo Stats Best Seo एक्सटेंशन हैं इस एक्सटेंशन की मदद से आप किसी भी साइट का Alexa Rank,Backlinks,indexed Pages,Site Ranking,Traffic,Page Speed के बारे में जान सकते हैं।

8. Google Dictionary

Google Dictionary एक्सटेंशन की मदद से आप किसी भी Word का Meaning जान सकते हैं। किसी भी आर्टिकल को पढ़ते वक़्त अगर आपको उस Word का Meaning जानना है तो उस वर्ड पर Double क्लिक कीजिये उस वर्ड का meaning आपके सामने Show हो जायेगा। इस एक्सटेंशन का उपयोग कर के आप आसानी से कई सारे नए शब्द सीख सकते हैं।

9. Ad Blocker

अगर आप कसी वेबसाइट पर कोई आर्टिकल पढ़ते हैं और उस वेबसाइट पर ज्यादा ads होने के कारण आर्टिकल को पढ़ने में परेशानी होती है तो आप Ad Blocker extension की मदद से आप उन एड्स को Block कर सकते हैं। Ad Blocker आपके वेब ब्राउज़र के लिए सबसे अच्छा Ad Blocker है। यह ट्रैकिंग स्क्रिप्ट, बैनर, पॉप-अप विज्ञापनों और बहुत कुछ को Block कर सकता है। यह किसी भी प्रकार के Ads को ब्लॉक कर सकता हैं। यह इंटरनेट डाटा की खपत भी कम कर देता हैं।

10. Google Input Tools

Google Input Tools एक्सटेंशन की मदद से आप English से हिंदी में आसानी से टाइप कर सकते हैं। जैसे आपको टाइप करना है सोना, तो इसे टाइप करने के लिए आपको टाइप करना पड़ेगा Sona तो आप इंग्लिश में लिखेंगे तो यह हिंदी में कन्वर्ट हो जाएगा। यह एक्सटेंशन आपको आर्टिकल लिखने में बहुत मदद करेगा।

अगर आप इन क्रोम एक्सटेंशन को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप गूगल पर इन क्रोम एक्सटेंशन का नाम सर्च कीजिये सर्च करने के बाद आपको इन एक्सटेंशन की लिंक मिल जायेगी आप लिंक को खोले और वहा पर add to chrome लिखा हुआ दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना हैं और एक्सटेंशन आपके क्रोम ब्राउज़र में जुड़ जायेगा।

दोस्तों आपको हमारा पोस्ट Top 10 Most Useful Chrome Extensions For Bloggers कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताना और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

Leave a Reply