8 Online Business Ideas जो आप कल शुरू कर सकते हैं

आधुनिक तकनीक ने entrepreneurs को लगभग कहीं से भी अपना Business करने में सक्षम बनाया है। वास्तव में, कई कंपनियां पूरी तरह से digital environment में काम करती हैं, ओवरहेड लागत को कम करती हैं और उन entrepreneurs को स्वतंत्रता प्रदान करती हैं जो इस कदम पर कारोबार करना चाहते हैं। एक Online Business बनाना केवल अपनी ताकत पर ध्यान केंद्रित करने और अपने नेटवर्क का विस्तार करने का विषय है। यहां 8 बेहतरीन ऑनलाइन बिजनेस आइडिया हैं जिन्हें आप कल शुरू कर सकते हैं।

1. Web designer

खराब डिज़ाइन की गई वेबसाइट की तुलना में अधिक off-putting कुछ भी नहीं है, और अक्सर, यह credibility को मारता है। यदि आप HTML जानते हैं और डिजाइन के लिए एक अच्छी creativity है, तो आप छोटे व्यवसायों के लिए आकर्षक, आसानी से उपयोग करने वाली वेबसाइट बनाने के लिए एक सेवा शुरू कर सकते हैं। अपने कौशल को व्यवसाय के मालिकों के लिए अच्छे उपयोग के लिए रखें जो अपनी online presence को अगले स्तर पर ले जाना चाहते हैं। एक व्यापक पोर्टफोलियो बनाएं, और फिर इसे दिखाने और ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपनी खुद की वेबसाइट बनाएं।

2. App development

मोबाइल एप्लिकेशन पहले से कहीं अधिक लोकप्रिय हैं, और लोग अपने स्मार्टफोन से manage their lives के तरीकों के लिए अच्छे पैसे देने को तैयार हैं। यदि आपके पास एक great idea है और कोडिंग जानते, तो आप इसके साथ चल सकते हैं और अपना ऐप स्वयं बना सकते हैं। और अप्प डेवलपमेंट का बिज़नेस भी स्टार्ट कर सकतें है। यदि आपके पास बस idea है और यह नहीं पता है कि इस idea को वास्तविकता में कैसे बदलना है, तो बहुत सारे सॉफ्टवेयर डेवलपर हैं जो ऐप निर्माण पर लोगों के साथ सहयोग करना चाहते हैं। तो आप उन ली मदद लेकर भी app development का बिज़नस स्टार्ट कर सकतें है।

3. SEO Consultant

क्या आप, सर्च इंजन कैसे काम करता है के बारें में जानते हैं और Google Analytics जैसे प्लेटफार्मों में skilled हैं? बहुत सारी छोटी कंपनियों के मालिकों को यह पता नहीं होता है कि उनके व्यवसाय पर सर्च इंजन अनुकूलन (SEO) का कितना प्रभाव पड़ सकता है। अपनी वेबसाइट को अधिक SEO-friendly में बदलने में मदद करने के लिए उन व्यवसाय मालिकों को SEO की जानकारी से educate करें। व्यवसाय के मालिकों को दिखाने के लिए अपने skills का उपयोग करें, और अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए keywords and structure content का ठीक से उपयोग कैसे करें के बारें में उन को बातें।

4. Business coaching

यदि आपके पास व्यावसायिक अनुभव और ज्ञान का एक बड़ा भंडार है, तो ऐसा business क्यों न बनाएं जो इच्छुक entrepreneurs को सफलता पाने में मदद करता है? आप अपने कौशल का उपयोग नए व्यवसाय मालिकों को एक अच्छी शुरुआती मदद करने के लिए कर सकते हैं और अनुभवी उद्यमियों को मांग के साथ रखने में मदद कर सकते हैं। अपने ज्ञान और कौशल को दिखाने और ग्राहकों को लाने के लिए, आप LinkedIn जैसे प्लेटफार्मों पर व्यापार के बारे में लेख भी लिख सकते हैं।

5. Handmade craft seller

handicraftsinindia.in और engrave.in जैसी ऑनलाइन साइटें ऐसे प्लेटफ़ॉर्म हैं जो crafters के लिए बेहद आसान हैं, जो गुणवत्ता वाले handmade वस्तुओं की एक स्थिर आपूर्ति का उत्पादन कर सकते हैं, जैसे कि crocheted blankets or unique painted glassware। यदि आप एक शिल्प आपूर्तिकर्ता से थोक में सामग्री खरीदते हैं, तो स्टार्टअप की लागत बहुत कम होगी, और यदि आप orders को जल्दी पूरा करतें हैं, तो आप कुछ ही समय में लाभ कमा सकतें हैं। एक full time business में अपने ऑनलाइन स्टोर को चालू करना भी संभव है।

6. Affiliate marketing

यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं, जो Amazon जैसी साइटों पर ग्राहकों के reviews देना पसंद करता है, तो इसे मुफ्त में करना बंद कर दें। Word-of-mouth विज्ञापन अभी भी कई कंपनियों के लिए एक विशाल लीड जनरेटर है, और बहुत सारे business प्रेरक व्यक्तियों के साथ अपने मुनाफे का एक हिस्सा साझा करने के लिए तैयार हैं जो अपने उत्पादों को जनता में बढ़ावा देंगे। यदि आपके पास एक large following के साथ एक पर्सनल वेबसाइट है, तो यह काम करना आसान हो सकता है (product review प्रतिनिधि हमेशा ब्रांड अधिवक्ताओं की तलाश में रहती हैं जिनको वे free samples भेज सकते हैं)। स्मार्ट Passive इनकम तीन तरह के एफिलिएट मार्केटिंग को तोड़ देती है और बताती है कि कौन सा सबसे ज्यादा लाभदायक है।

7. Social media consultant

बड़ी कंपनियां अपने फेसबुक और ट्विटर अकाउंट को चलाने के लिए किसी एजेंसी या फुल टाइम स्टाफ को रख सकती हैं, लेकिन छोटे व्यवसायों को अक्सर अपने निजी सोशल मीडिया को खुद ही संभालना पड़ता है। इतनी सारी जिम्मेदारियों के साथ, business के मालिक अक्सर सोशल मीडिया के महत्व के बारे में बहुत कम जानते हैं, एक महान सोशल मीडिया strategy विकसित करने और implementing करने में समय व्यतीत नहीं करते हैं। एक सलाहकार के रूप में, आप उन्हें उनके टारगेट ऑडियंस के लिए सबसे अच्छी strategy, posting schedules and content निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं। जैसे-जैसे उनके फॉलोवर्स की गिनती बढ़ती है, वैसे-वैसे आपका बिजनेस भी बढ़ेगा।

बेशक, सोशल मीडिया consultant सेवाओं की पेशकश करने वाले बहुत सारे business हैं, लेकिन आप मुख्य रूप से उन नेटवर्क पर ध्यान केंद्रित करके competition से बच्च सकते हैं। फेसबुक और ट्विटर अभी भी शीर्ष नेटवर्क हैं, लेकिन Instagram, Pinterest, Tumblr और Snapchat इन सभी प्लेटफार्मों में विशाल दर्शक हैं, लेकिन कई व्यवसायों को यह पता नहीं है कि वे वास्तव में कितने बड़े हैं, वे कितने प्रभावी हो सकते हैं और उनके लिए कैसे काम कर सकते हैं। बिज़नेस इनसाइडर के अनुसार, Snapchat के प्रतिदिन 158 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। Statista के अनुसार इंस्टाग्राम के 500 मिलियन से अधिक दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं, और Pinterest के पास 200 मिलियन से अधिक हैं।

8. Remote technical support

कई छोटे business में एक फुल टाइम आईटी कर्मचारी के लिए अपने बजट में जगह नहीं होती है, इसलिए जब उनके सिस्टम ख़राब हो  जाते हैं, तो वे आमतौर पर एक computer friendly मित्र या परिवार के सदस्य को बुलाएंगे। यदि आपके पास कंप्यूटर और नेटवर्क पर काम करने का अनुभव है, तो आप कॉल में immediate remote technical assistance करने की उनकी आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं।

" eHowHindi : eHow Hindi एक ऐसा Blog है जिस में आप किसी भी प्रकार की जानकारी को Post के साथ - साथ Video के द्वारा प्राप्त कर सकते है जैसे Blogging, Online Money Making, Wordpress, Joomla, SEO, Facebook, Google Plus, Twitter etc.."

View Comments (2)