इंटरनेट पर काम करने के लिए 6 स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी

इंटरनेट पर काम करें यह महत्वपूर्ण है कि स्वास्थ्य के बारे में न भूलें, अपनी “व्यक्तिगत” ऊर्जा के बारे में, लैपटॉप या कंप्यूटर से आने वाले विकिरण के बारे में। यह सब दक्षता और प्रदर्शन से बहुत जुड़ा हुआ है। आखिरकार, यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं और जब आप बाहर जलाते हैं, तो आप कुशलता से काम नहीं कर पाएंगे, उत्पादकता कम हो जाएगी।

स्वास्थ्य और शक्तिशाली ऊर्जा के लिए क्या महत्वपूर्ण है?

पहला, उचित पोषण।

मेरी राय में, सबसे प्रभावी आहार कच्चे खाद्य पदार्थ या शाकाहारी हैं। मैंने केवल अपने लिए ध्यान दिया कि यह इस तरह के भोजन पर है कि ऊर्जा बहुत बढ़ जाती है, प्रदर्शन किए गए मामलों की संख्या, और सिर भी बेहतर काम करता है और विचारों के लिए क्लीनर है। सामान्य तौर पर, मैं आपको सलाह देता हूं कि आप अपना “बैलेंस” खोजें, उस भोजन को खाएं जो ताकत देता है, न कि इसके विपरीत, दूर ले जाता है, जिसे खाने के बाद आप कुछ करना चाहते हैं, और नींद नहीं लेते हैं। यह आप उनके प्रयोगों के दौरान महसूस कर सकते हैं। “आदमी वही है जो वह खाता है।”

दूसरे, इंटरनेट पर काम करने के लिए नींद बहुत जरूरी है।

आपको पर्याप्त नींद लेनी चाहिए और आप जितना चाहें और सो सकते हैं, लेकिन इसे डालना नहीं चाहिए। प्रत्येक के पास अपना पर्याप्त समय है – 6-8 घंटे, या वह जिस पर उसने अपने शरीर को प्रशिक्षित किया। आदर्श रूप से, सोने से चार घंटे पहले, रात भर पूरी तरह से आराम करने के लिए कुछ भी नहीं खाएं, ताकि रात में शरीर भोजन को पचाने के बजाय आराम और आराम कर सके। पोषण भी नींद और इसकी अवधि को बहुत प्रभावित करता है। उदाहरण के लिए, सिरोडेनिया पर नींद कम चाहिए और 6-7 घंटे तक रहती है। रात 10.00 बजे तक बिस्तर पर जाएं। बिस्तर पर जाने की आदत डालना, और फिर सुबह उठना, हमेशा एक ही समय में करना भी महत्वपूर्ण है। शरीर की स्थिरता महत्वपूर्ण है। और एक अराजक अनुसूची के साथ, अलग-अलग समय के साथ घूमने और जागने के लिए, शरीर को लगातार अतिरिक्त तनाव का अनुभव करना पड़ता है। हर बार नए ग्राफिक्स के लिए उसे अतिरिक्त ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है।

तीसरा, व्यायाम और आराम करना।

कम से कम आंदोलनों के साथ काम कंप्यूटर के पीछे चला जाता है। यह “अच्छा” नहीं है (यानी अच्छा नहीं है)। इसलिए, आपको आराम करने और उनमें व्यायाम करने की योजना बनाने की आवश्यकता है (उदाहरण के लिए, हाथ लहराते हुए, पुश-अप, पुल-अप, स्क्वैट्स)। जैसा कि Gleb Arkhangelsky कहता है: “यदि आप बैठते समय काम करते हैं, तो खड़े रहने के दौरान आराम करें।” आप कम संख्या में आंदोलनों के साथ काम करते हैं – व्यायाम के साथ आराम करें। आंखों के बारे में नहीं भूलना भी महत्वपूर्ण है, उनके लिए व्यायाम करना। मॉनिटर के पीछे काम करते समय, वे सबसे अधिक लोड होते हैं, नेत्रगोलक को उसके गोल आकार से तिरछे आकार में विकृत किया जाता है। इसलिए, व्यायाम और अपनी आँखें। मैं आपको अपने शेड्यूल को सुबह 10-15 मिनट के अभ्यास में शामिल करने की सलाह भी दूंगा। सरल अभ्यास किसी भी कॉफी या अन्य “मादक” पेय की तुलना में काम करने के लिए बहुत अधिक कूलर और चार्ज करते हैं। जब आप इंटरनेट पर काम करते हैं तो व्यायाम और आराम करना सबसे महत्वपूर्ण होता है


• 10 साबित और खुश रहने के सरल तरीके
• 5 आसान चरणों में खुद को कैसे प्रेरित करें

चौथा, मेज पर बैठते समय सही मुद्रा।

शरीर में ऊर्जा के बेहतर संचलन के लिए, वक्रता और ठहराव के बिना। यह प्रदर्शन और कंप्यूटर पर लंबे समय तक बैठने की क्षमता को प्रभावित करता है। सीधे बैठो। इसके अलावा, कुछ उच्च तालिका खरीदकर काम करने की सलाह देते हैं। यह, भी किया जा सकता है, लेकिन पहले तो इसे खड़ा करना और काम करना मुश्किल होगा। आपको जल्दी थकने की आदत होगी। लेकिन यह एक अस्थायी प्रभाव है, इसलिए बोलने के लिए, नशे की लत।

पांचवें, ताजी हवा और इंटरनेट पर काम के लिए चलता है।

व्यवस्थित रूप से कमरे को हवादार करें और बाहर चलें। फर्नीचर और फर्श से जमा धूल को हटाकर गीली सफाई करें। हमारे जीवन, स्वास्थ्य और प्रदर्शन की गुणवत्ता स्वच्छ हवा पर बहुत निर्भर करती है। सोने से ठीक पहले कमरे को हवादार करना न भूलें, और गर्म दिनों पर यह खिड़की के साथ सोने के लिए आदर्श है। बताओ, शहर में स्वच्छ हवा क्या है? तो यह है, वहाँ साँस लेने के लिए वास्तव में कुछ भी नहीं है। सुबह में भी, जब कारों ने अभी तक नहीं फैलाया है, तो यह काम कर रहे पौधों की वजह से बदबू आ सकती है। लेकिन आप इंटरनेट पर काम कर रहे हैं, और इसलिए आप आसानी से रूसी गांव में तैनाती बदल सकते हैं, या फिर समुद्र के पास स्थित एक गर्म देश में जा सकते हैं।

छठी, बाकी पूरे इलेक्ट्रॉनिक्स।

कंप्यूटर उपकरण हमें विकिरणित करता है, आंखों की मांसपेशियों को इससे तनाव होता है। क्या आपको यह महसूस नहीं होता? जैसे कि मॉनिटर के पीछे लंबे समय तक रहने के बाद, आप किसी तरह से अजीब हो जाते हैं, आप दुनिया के लिए कुछ अलग तरीके से प्रतिक्रिया करते हैं, न कि आपके हिस्से के लिए आदर्श, आप कह सकते हैं कि आप “उबले हुए” हो सकते हैं। और अगर कंप्यूटर के सामने बैठने के लिए यह बहुत लंबा है, तो यह थोड़ा-थोड़ा मतली करना शुरू कर देता है। मुझे लगता है कि यह सब विकिरण के कारण है। वैसे भी कोई भी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन (EMR) हमें अलग-अलग डिग्रियों से परेशान करता है।

इसके प्रभाव को कम करने के लिए क्या किया जा सकता है? इलेक्ट्रॉनिक्स के बिना पूरी तरह से दिनों की व्यवस्था करने के लिए। उदाहरण के लिए, सप्ताह में एक बार। बिस्तर पर जाने से पहले सभी उपकरणों को पूरी तरह से डिस्कनेक्ट करें, स्मार्टफोन और टैबलेट को “हवाई जहाज मोड” पर रखें ताकि रात में कम से कम मोबाइल नेटवर्क से इस जंगली विकिरण का अनुभव न हो। इंटरनेट पर काम करते हैं । ताकि सभी कार्य खुद से न हों, खासकर दिनचर्या। एक तरह से मज़े करें जो मॉनिटर के सामने होने से संबंधित नहीं है, ताकि अतिरिक्त रूप से और आराम के दौरान विकिरणित न हो।

बस इतना ही! पोस्ट खत्म हो गया है! शायद, मेरे “आर्टिकल” (यानी, लेख) में इंटरनेट पर काम करने के बारे में कुछ और जानकारी प्राप्त करना संभव होगा, लेकिन मैंने खुद को याद रखने के लिए खुद को सीमित करने का फैसला किया कि मुझे क्या पता है और मैं खुद का पालन करता हूं।

eHowHindi: eHow Hindi एक ऐसा Blog है जिस में आप किसी भी प्रकार की जानकारी को Post के साथ - साथ Video के द्वारा प्राप्त कर सकते है जैसे Blogging, Online Money Making, Wordpress, Joomla, SEO, Facebook, Google Plus, Twitter etc.