एक साधरण तरीके से ब्लॉग Page View 50% तक बढाएं

एक साधारण परिवर्तन जो आपके ब्लॉग के Page View को 50% से अधिक बढ़ा सकता है!

क्या आप एक ब्लॉगर हैं, आप अपने ब्लॉग पर पेज व्यू की संख्या को बढ़ाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं?

यदि हां, तो मैं आपको कुछ ऐसे साधारण बदलाव के बारे में बताने जा रहा हूं, जो आप अभी कर सकते हैं, जो आपके ब्लॉग के मासिक पेज व्यू और प्रति विज़िट देखे गए पृष्ठों की संख्या दोनों को संभावित रूप से बढ़ा सकता है।

मैं अभी कुछ समय के लिए अपने ब्लॉग पर इस रणनीति का उपयोग कर रहा हूं, और देखे गए पृष्ठों की कुल संख्या में 50% से अधिक की वृद्धि हुई है, जो मैंने करने से पहले शुरू किया था।

इस रणनीति के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि मुझे अपनी ओर से किसी भी अतिरिक्त काम की आवश्यकता नहीं है। हां, अब मुझे प्रत्येक नई पोस्ट को लिखने कम समय लग रहा है, लेकिन वास्तव में इतने कम काम से प्राप्त लाभों पर विचार करना अवश्यक है।

अब जब मैंने आपकी रुचि को बढ़ा दिया है, तो मेरा रहस्य यह है की …

साधरण तरीके से ब्लॉग Page View बढ़ें

आपको बस इतना करना है कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट पर कम से कम एक दुसरे पोस्ट को लिंक करें।

यह ऐसा है – बस एक या एक से अधिक पोस्ट को लिंक करें जो आपने पहले से लिख रखा हैं और आप तुरंत अपने पेज व्यू को दिन-ब-दिन और महीने-दर-दिन बढ़ते देखना शुरू करेंगे।

आप इस तरीके को अपने मौजूदा पोस्ट को संपादित करने के साथ ही उनसे Releted Post से लिंक कर सकते हैं।

आप किसी भी असंबंधित विषय पर किसी भी पोस्ट को लिंक न करें। इसके बजाय, उन पोस्टों से लिंक करें, जो उस समय उपलब्ध कराई गई जानकारी को पढ़ने और उस से रिलेटेड होती हैं।

उदाहरण के लिए, मेरी कई पोस्टों में लोगों के सोशल मीडिया के बारे में सवालों के जवाब दिए हैं। फेसबुक के सवाल का जवाब देने के बाद, मैं अक्सर किसी अन्य पोस्ट से लिंक करता हूं जो बताता है कि पाठक के फेसबुक अकाउंट पर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन कैसे सक्षम करें।

सोचिए कि कोई यूज़र आपके ब्लॉग में किसी जानकारी को पढ़ने के लिए आया है, और उस जानकारी को पढ़ते-पढ़ते बीच में ही उसको उस जानकारी से रिलेटेड एक लिंक मिल जाता है। तो जाहिर है वह उस पर क्लिक करेगा, इसी प्रकार से आपके ब्लॉग के पेज व्यू को बढ़ाया जा सकता है

देखो, वहां मैंने क्या किया था? पिछला पैराग्राफ बहुत ही रणनीति का उपयोग करता है जिसके बारे में मैं यहां बात कर रहा हूं। और यदि यूजर वास्तव में लिंक पर क्लिक करते हैं और उस दुसरे पेज पर जाते हैं, तो आप देखेंगे कि मैंने उस पोस्ट से दो अतिरिक्त पेजेज को जुड़ा हुआ हूं!

बेशक हर यूजर लिंक पर क्लिक नहीं करेगा, लेकिन जो भी करेंगे, आपके ब्लॉग के कुल Page View को 50% तक बढ़ाने के लिए काफी होगा।

बस याद रखें कि यदि कोई पोस्ट ऐसी चीज़ से लिंक करते है जो वर्तमान पोस्ट से पूरी तरह असंबंधित है, तो आपके पेज व्यू के बढने की संभावना नहीं है।

आप सोच रहे होंगे कि मैं आपको अपने ब्लॉग पर “संबंधित पोस्ट”(Related Post) प्लगइन जोड़ने की सलाह क्यों नहीं देता हूं।

इसका उत्तर यह है कि “संबंधित पोस्ट” अलग से दिखाते है बल्कि आप की द्वारा लगाए गए लिंक पोस्ट के बीच में कहीं भी हो सकतें है, जिस से यूजर द्वारा क्लिक करने की संभावना और अधिक बढ़ जाती है।

इसलिए अब सब आप के हाथ में है, इस काम के लिए थोड़ा अतिरिक्त काम करना पड़ता है, लेकिन मुझ पर भरोसा करें – यह इसके ब्लॉग के लिए बहुत ही लाभकारी होगा!

ओह, और क्या आप जानते हैं कि आप अपने ब्लॉग से कुछ अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं, यदि आप जानना चाहते है तो इस पोस्ट को पढ़े “इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके“।

खैर, आप इस काम को बहुत ही आसानी से कर सकते हैं, और यह पोस्ट बताता है कि कैसे।

नीचे पंक्ति: एक प्रासंगिक लिंक या आपके द्वारा लिखी गई प्रत्येक नई पोस्ट में केवल पांच अतिरिक्त मिनटों को खर्च करने से आपके ब्लॉग के लिए बहुत अधिक Page View हो सकते हैं। और जैसा कि हम सभी जानते हैं, यदि आप एक ब्लॉगर हैं, तो Page View एक सक्सेस ब्लॉग के लिए बहुत ही इम्पोर्टेंट होते है।

Laxman Budakoti: मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ। जो आपको ब्लॉगिंग से सम्बंधित समस्त जानकारियाँ उपलब्ध कराने के साथ-साथ ब्लॉग से कमाई कैसे करते है उनके तरीक़े भी बताऊँगा। आप मेरे द्वारा ब्लॉगिंग, एसईओ, ऐडसेंस, एंड्रॉयड, कम्प्यूटर, सोशल मीडिया, इंटरनेट आदि अनेक प्रकार के विषयों पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।