Windows XP, 7, 8 or 10 की Bootable Pendrive बनाने का तरीका

आजकल Bootable Pendrive से Operating system इन्स्टाल करना बहुत आसान हो गया है, इस का इस्तमल आप इन जगहो पर कर सकते हो ,   बहुत से सिस्टम ऐसे आ रहे है जिनमे कोई भी डीवीडी ड्राइव नहीं होती या कुछ सिस्टम या लेपटॉप ऐसे भी होते है जिनकी डीवीडी ड्राइव खराब हो गयी होती बिना डीवीडी वाले सिस्टम में अगर किसी को Windows Install करना पड़ जाए तो बहुत से लोग ऐसा नहीं कर पाते क्यूँ की उन्हें मालूम ही नहीं होता कि बिना डीवीडी के भी पेन ड्राइव के द्वारा पीसी में विंडो इस्टाल की जा सकती है बस उनके बूट मेनू में USB वाला ओप्सन्स आना चाहिए अगर आप बिना डीवीडी के अपने सिस्टम में विंडो इस्टाल करना चाहते हो तो इसके लिए आपको एक पेन ड्राइव की जरूरत पड़ेगी और आपको उस पेन ड्राइव को बूटेबल बनाना होगा।

how to create bootable pen drive

आज  मैं आपको एक ऐसा ही तरीका बताने वाला हूँ आज में आपको जो तरीका बताने वाला हूँ उसके द्वारा आप किसी भी विंडो जैसे Windows xp, Window 7, Windows 8, Windows 10 की बूटेबल पैन ड्राइव बना सकते हो और बूटेबल पेन ड्राइव बना कर आप बहुत ही तेजी से विंडो इन्स्टाल कर सकते हैं,  जो बूटेबल पेन ड्राइव के द्वारा विंडो इस्टाल करी जाती है उसकी स्पीड सीडी या डीवीडी के मुकाबले काफी तेज होती है.

जरूर पढ़ें :- Original Windows 10 Download करें Microsoft की ही वैबसाइट से

अगर आप भी बूटेबल पैन ड्राइव बनाना चाहते हो तो नीचे दिये गए सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़े ऑर समझें ।

  1. सबसे पहले इस लिंक से PowerISO Download करो, अगर आप का बर्तमान OS 32 bit या 64 bit है उसके हिसाब से ही Power IOS Download करें।
  2. इसके बाद Power ISO को इन्स्टाल करें।
  3. उसके बाद अपने desktop से PowerISO icon पर राइट क्लिक कर Run as Administrator पर क्लिक कर yes बटन को दबें। (नीचे दी गई फोटो  की तरह Continue Unregistered बटन पर क्लिक करें)

 

poweriso

4.  Tool मेनू पर क्लिक कर Create Bootable USB Drive पर क्लिक करें। ( नीचे दी गई फोटो के सारे स्टेप्स ध्यान से पूरे करें)

जरूर पढ़ें :- What is Cloud Computing – क्लाउड कम्प्यूटिंग क्या है।

bootable-usb

5. 3 ऑप्शन पर क्लिक कर अपनी पहले से Save Operating System की ISO file को open करें उसके बाद Start Button पर क्लिक कर Creation Process को पूरा होने दें।

6. कुछ समय बाद आप के स्क्रीन पर Seccess full का ऑप्शन आएगा उसे OK करें बन गई आप की Bootable Pendrive

What do you think?

0 points
Upvote Downvote

Total votes: 0

Upvotes: 0

Upvotes percentage: 0.000000%

Downvotes: 0

Downvotes percentage: 0.000000%

Written by eHowHindi

eHow Hindi एक ऐसा Blog है जिस में आप किसी भी प्रकार की जानकारी को Post के साथ - साथ Video के द्वारा प्राप्त कर सकते है जैसे Blogging, Online Money Making, Wordpress, Joomla, SEO, Facebook, Google Plus, Twitter etc.

4 Comments

Leave a Reply
  1. Sir computer m operating system ki iso file phale s hoti h. Ki usko banani padati h??
    Or ek paindrive m sabhi window-XP, window -10,window-8 ko boot kiya ja sakta hai ??

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

100% PayTm Wallet Cash Back Coupon 2015

Xiaomi Mi 4C Full Specifications, Launching on 22 Sep 2015