SEO क्या है? और क्यूँ करते हैं? – What is SEO

Search engine optimization ( What is SEO ), Blogger, Website owner और Web developers के बीच में बहुत ही जाना माना वर्ल्ड है. इंटरनेट यूज करने वाले सभी लोग SEO को नहीं जानते हैं.

अगर आप ब्लॉगर हैं, या आप किसी वेबसाइट के मालिक हैं, या आप अपने क्लाइंट के लिए वेबसाइट बनाते हैं. तो आपको SEO का पता होना चाहिए. अगर आपको SEO के बारे में पता नहीं है तो, आपको इस क्षेत्र का आधा ही ज्ञान है. Search engine optimizationSEO Word की शुरुआत 1990 में हुई थी. जब इंटरनेट की दुनिया का पहला सर्च इंजन बनाया गया था. जिसका नाम Archie था. 1990 में Montreal के कुछ स्टूडेंटस ने मिलकर इस सर्च इंजन की शुरुआत की थी. और तभी से “SEO” word की भी शुरुआत हुई.

SEO के बारे में जानने से पहले हमें कुछ और बातों को भी जानना जरूरी है. नीचे मैंने एक-एक करके सभी जरूरी बातों को आप लोगों तक पहुंचाने की कोशिश की है.

Search Engine क्या होता है?

Search Engine एक तरह का सिस्टम है. जिसके अंदर अगर हम कुछ भी चीज के बारे में ढूंढना चाहते हैं तो, वह सर्च इंजन हमें पूरे इंटरनेट के अंदर से सही जानकारी ढूंढ कर देता है. Search Engine google

Search Engine हमेशा अलग-अलग वेबसाइट में जाकर नई नई इंफॉर्मेशन को इकट्ठा करता है. और जब भी किसी को किसी भी किसी भी चीज के बारे में इंफॉर्मेशन चाहिए होती है तो वह Search Engine में जा कर सर्च करता है. और Search Engine उस से रिलेटेड रिजल्ट हमें दिखा देता है.

उदाहरण- आप सर्च इंजन में गए, सर्च बॉक्स में आपने टाइप किया “What is Blogging” तो सर्च इंजन व्हाट इज ब्लॉगिंग से रिलेटेड सभी वेबसाइट या वेब पेज को आपके सामने दिखा देगा. यही काम होता है एक सर्च इंजन का.

सर्च इंजन जैसे कि, Google.com, Bing.com, Yahoo.com, aol.com और Ask.com. यह सभी सर्च इंजन ऐसे ही काम करते हैं. और आपके सामने आपके सर्च से रिलेटेड इनफार्मेशन ढूंढ कर लाते हैं.

SERP क्या है?

Search Engine Result Page (SERP) यह सर्च इंजन का रिजल्ट पेज होता है. जैसे की निचे फोटो में मेरे द्वारा सर्च किए गए कीवर्ड्स (ऑनलाइन एअर्निंग) के रिजल्ट को सर्च इंजन Show कर रहा है. इस पेज में आपके द्वारा सर्च किए गए कीवर्ड से रिलेटेड कुछ ऑर्गेनिक रिजल्ट होते हैं. कुछ एडवर्टाइजमेंट होते हैं, और कुछ फोटो और वीडियो हो सकते हैं.सर्च इंजन रिजल्ट पेज आपके द्वारा सर्च किए गए कीवर्ड से रिलेटेड, सर्च रिजल्ट को आपके सामने एक लिस्ट में Show करता है. सबसे ऊपर वह वेब पेज या वेबसाइट होती है, जिसका कंटेंट आपके सर्च कीवर्ड से सबसे ज्यादा मिलता हो. नीचे दिए गए फोटो से आप Search Engine Result Page के बारे में समझ सकते हैं.

Search engine result page of google

SEO क्या है? What is SEO in Hindi

Search Engine और SERP के बारें में हम समझ गए है. तो अब हम यह समझते हैं कि Search engine optimization (SEO) क्या होता है और कैसे काम करता है.
हर सर्च इंजन का अपना एक Algorithm होता है. और वह उसी algorithm के हिसाब से काम करता है. और अगर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग सर्च इंजन के algorithm के हिसाब से सही होता है तो वह आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की इंफॉर्मेशन को अपने अंदर स्टोर कर देता है. और जब भी कोई उस इंफॉर्मेशन के बारे में सर्च इंजन में सर्च करते हैं तो वह आपके ब्लॉग या वेबसाइट को अपने सर्च रिजल्ट पेज में दिखा देता है.

सर्च इंजन के algorithm के हिसाब से अपनी वेबसाइट को बनाना ही SEO कहलाता है.यदि आपकी वेबसाइट या ब्लॉक सर्च इंजन के algorithm के हिसाब से बिल्कुल सही बनी हुई हो. और उसके अंदर जो आपने इंफॉर्मेशन लिखी है Unique हो. तब ही सर्च इंजन आपकी वेबसाइट कि उस इंफॉर्मेशन को सबसे आगे दिखाएगा. और यूजर इंफॉर्मेशन पर क्लिक करके आपकी वेबसाइट में आएंगे. और आपकी वेबसाइट का ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक बढ़ेगा.

SEO क्यूँ जरुरी है?

SEO क्यों जरूरी है? अगर आप अपनी वेबसाइट का SEO सही ढंग से नहीं करेंगे तो. Search Engine आपकी वेबसाइट को अपने सर्च रिजल्ट में नहीं दिखाएगा. जिसके कारण आपकी वेबसाइट में ट्रैफिक नहीं आएगा. अगर आपकी वेबसाइट में ट्रैफिक नहीं आया तो, उस इंफॉर्मेशन को कोई भी नहीं पढ़ पाएगा.

अगर आप अपनी वेबसाइट में किसी भी प्रकार की Service या Product सेल करते हैं. और आपने अपनी वेबसाइट का SEO सही से नहीं किया हुआ है तो आपकी Service या Product के बारे में सर्च इंजन अपने सर्च पेज में नहीं दिखाएगा. और आपकी वेबसाइट में यूज़र नहीं आएंगे. जिससे आपकी Service या Product सेल नहीं होगा. और आप अपना बिजनेस नहीं कर पाएंगे.

अगर आप चाहते हैं कि आपके Product के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोग जाने और उसे खरीदें. तो उसके लिए आपको अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन के Algorithm के हिसाब से SEO करना होगा.

SEO क्यूँ जरुरी है?

SEO कितने प्रकार के होते है?

SEO को दो प्रकार में बांटा गया है. On-Page और Off-Page, दोनों का ही अपना-अपना काम है. वेबसाइट का बढ़िया SEO करने के लिए आपको यह दोनों काम करने जरूरी हैं. अगर इनमें से किसी एक को भी सही ढंग से नहीं किया गया तो. आपकी वेबसाइट के रैंक होने में समस्या आ सकती है.

तो चलिए जानते हैं कि इन दोनों प्रकारों में हमें क्या-क्या करना होता है. यहां पर मैं आपको ज्यादा डिटेल में नहीं बताऊंगा. इनके बारे में डिटेल में मैं आपके लिए एक अलग से आर्टिकल लेकर आऊंगा और उसमें आपको बताऊंगा.

On-Page SEO

Search engine optimization में On Page SEO बहुत ही Important factor है. यह आपकी वेबसाइट में organic traffic लाने में सबसे ज्यादा मदद करता है.

Search engine के Algorithm के हिसाब से अपनी वेबसाइट को सेट-अप करना ही On Page SEO होता है. On Page SEO में होने वाले सभी काम (Setup)आपको अपनी वेबसाइट के अंदर करने होते हैं.

जैसे कि:-

  • Website का बढ़िया Design
  • Website की speed
  • Mobile-friendly Website
  • Title Tag
  • Meta Description (अपनी वेबसाइट को बारें में २ लाइक में बताना)
  • Main Keyword (मुख्या शब्द)
  • Image में Alt Tag का इस्तेमाल
  • Use Heading और Sub-Heading
  • Google Sitemap (Google को अपनी वेबसाइट के सभी लिंकों को बताना)
  • SEO Friendly URL (URL में वर्ड लिखें हो ना की कोड और नंबर्स)
  • Google Analytics
  • Social Media Button (जिस से आप के यूजर आप की वेबसाइट को अपने Social Media में शेयर कर सकें)
  • Website security HTTPS etc (http:// की जगह https:// का इस्तेमाल)

जहां पर मैंने आपको कुछ On Page SEO के बारे में बताया है. यह सभी पॉइंट हमारी वेबसाइट के On Page SEO के लिए बहुत ही जरूरी है.

Off-Page SEO

Off Page SEO में बहुत ज्यादा काम नहीं होता है. मगर यह भी उतना ही इंपॉर्टेंट है जितना कि On Page SEO है.

Off Page SEO में आपको अपनी वेबसाइट और वेबसाइट के पेजों को Promote और शेयर करना होता है. आप किसी भी अच्छी वेबसाइट में जाकर अपनी वेबसाइट को लिंक करते है और शेयर करते हैं. जिससे सर्च इंजन को आपकी वेबसाइट के बारे में अलग-अलग वेबसाइटों द्वारा पता चलता है. और सर्च इंजन आपकी वेबसाइट को आसानी से Index कर देता है.

ध्यान रखें किसी भी वेबसाइट में आप अपनी वेबसाइट को लिंक कर रहे हैं उस वेबसाइट में भी आपकी वेबसाइट से रिलेटेड कंटेंट लिखा हुआ हो. इसी को Link Building (BackLink) कहते हैं.

आप जादा से जादा Social Networking Site मैं अपनी वेबसाइट को प्रमोट करें शेयर करें, इससे आपकी वेबसाइट में Social Networking Site से भी ट्रैफिक आएगा.

Social Networking Site:-

  • Facebook
  • Facebook Page, Group
  • Google+ Profile and Google+ Group
  • Twitter
  • Tumblr blog
  • Pinterest
  • Linkedin Profile and Page
  • Reddit

तो दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको SEO, Search Engine, और SERP के बारे में बताया. और यह काम कैसे करते हैं उसके बारे में बताया है. और आप अपनी वेबसाइट का SEO कैसे कर सकते हैं उसके बारे में भी बताया है.

अगर आपके इस से रिलेटेड कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें. और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो, इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करें.

What do you think?

1 point
Upvote Downvote

Total votes: 1

Upvotes: 1

Upvotes percentage: 100.000000%

Downvotes: 0

Downvotes percentage: 0.000000%

Written by Laxman

मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ। जो आपको ब्लॉगिंग से सम्बंधित समस्त जानकारियाँ उपलब्ध कराने के साथ-साथ ब्लॉग से कमाई कैसे करते है उनके तरीक़े भी बताऊँगा। आप मेरे द्वारा ब्लॉगिंग, एसईओ, ऐडसेंस, एंड्रॉयड, कम्प्यूटर, सोशल मीडिया, इंटरनेट आदि अनेक प्रकार के विषयों पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Event Blogging क्या है? Festival Wishing Website Scripts से पैसे कैसे कमाएं

Event Blogging क्या है? Festival Wishing Website Scripts से पैसे कैसे कमाएं

ehow hindi me guest post

eHow Hindi में गेस्ट पोस्ट (Guest Post) लिखें