गूगल प्ले स्टोर गिफ्ट कार्ड अब दुकानों में मिलेंगे – Latest 2019

गूगल प्ले स्टोर से आप एंड्राइड अप्प डाउनलोड कर सकतें है

जून 2015 से गूगल प्ले स्टोर प्रीपेड वाउचर (Google Play Store Gift Card) को भारत के कुछ शहरों में उपलब्ध कराया था मगर गूगल ने अब जानकारी दी है की वह कुछ समय बाद गूगल प्ले स्टोर प्रीपेड वाउचर को इंडिया के रिटेल आउटलेट पर भी उपलब्ध कराएगा । रिटेल आउटलेट के अलावा Google Play Gift Card आप ऑनलाइन भी खरीद सकोगे जैसे Flipkart, Snapdeal, ebay india आदि पर। पहले भारत में इस प्रीपेड वाउचर को स्पाइस हॉटस्पॉट, प्लानेट एम, प्लानेट मोबाइल, विजय सेल्स और संगीता मोबाइल्स जैसे रिटेल स्टोर से खरीदा जा सकता है।

गूगल प्ले स्टोर गिफ्ट कार्ड

Google Play Store Gift Card का इस्तेमाल ऐप्स, गेम्स, इन-ऐप परचेज़ और ईबुक को खरीदने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा यूज़र गूगल प्ले स्टोर पर मूवीज खरीदने या रेंट करने के लिए भी इन कार्ड इस्तेमाल कर पाएंगे।

यूजर play.google.com/redeem पेज पर गिफ्ट कार्ड कोड का इस्तेमाल कर गूगल प्ले प्रीपेड वाउचर को रीडीम कर सकते हैं। या फिर एंड्रॉयड डिवाइस पर गूगल प्ले ऐप में जाकर Redeem ऑप्शन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

जून महीने में मार्केट में 500, 1,000 और 1,500 रुपये के गूगल प्ले प्रीपेड वाउचर्स उपलब्ध कराए गए थे। अब कंपनी ने जानकारी दी है कि मार्केट में 750, 1,000 और 1,500 रुपये के गिफ्ट कार्ट उपलब्ध होंगे। गिफ्ट कार्ड को ई-कॉमर्स साइट स्नैपडील से भी खरीदा जा सकता है।

प्रीपेड वाउचर्स या गिफ्ट कार्ड को 2012 में अमेरिका में लॉन्च किया गया था और इसके बाद धीरे-धीरे अन्य देशों में लॉन्च किया गया। कंपनी के इस ऐलान को अच्छा माना जा रहा है, क्योंकि दोस्तों और परिवार वालों को गूगल प्ले स्टोर कार्ड गिफ्ट करने के अलावा प्ले स्टोर से खरीददारी के लिए अब इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट पर निर्भर नहीं होगा। बस रिटेल स्टोर से वाउचर खरीदो और प्ले स्टोर पर कोड का इस्तेमाल करो।

गूगल प्ले स्टोर में अप्प्स

गूगल प्ले स्टोर से आप अलग अलग प्रकार के Apps Download कर सकतें है, इस समय प्ले स्टोर में लगभग 30 लाख से भी जादा अप्प्स मौजूद है। जैसे:- नए और अपडेट किये गए गेम, आपके लिए सुझाए गए, हाल ही के लॉन्‍च, सबसे ज़्यादा रेटिंग वाले गेम, New & updated apps, छोटें ऐप्स से जगह बचाएं, भारत के लिए बने, क्रिकेट पर ताज़ा जानकारी पाते रहें, गेम जो हम खेल रहें हैं, हिंदी ऐप्स का आनंद लें, एडवांस-रजिस्ट्रेशन गेम, मोबाइल वॉलेट और यूपीआई ऐप्लिकेशन के बारे में और जानें, लोकप्रिय ऐप्लिकेशन और गेम आदि।

Google Play स्टोर ऐप्लिकेशन

आप अपने मोबाइल, Tablet आदि डिवाइस के लिए Google Play स्टोर का उपयोग करके ऐप्लिकेशन, फ्री में गेम और डिजिटल सामग्री डाउनलोड कर सकते हैं। जादा तर सभी Android डिवाइस पर Google Play Store पहले से इंस्टॉल होकर आता है।

Play स्टोर कैसे खोलना

  • अपने डिवाइस के मेनू आप्शन में जाएं।
  • Play स्टोर ऐप्लिकेशन पर क्लिक करें।
  • ऐप्लिकेशन खुल जाएगा फिर आप अपने पसंद के अप्प को ढूंड कर डाउनलोड कर सकते हैं।

यदि कभी किसी कारणवश आपके मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर खुल नहीं रहा हो तो, आप अपने ब्राउज़र में टाइप करें “डाउनलोड गूगल प्ले स्टोर” और वहां से प्ले स्टोर के एप्लीकेशन को डाउनलोड करके दोबारा से इंस्टॉल करें।

गूगल प्ले स्टोर में फ्री एप्लीकेशन तो होती ही है मगर वहां पर कुछ Paid एप्लीकेशन भी होती हैं। यदि आप Paid एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको भुगतान करना होता है। गूगल प्ले स्टोर में एप्लीकेशन के साथ-साथ आप गेम, मूवीज, बुक्स और गाने भी डाउनलोड कर सकते हैं।

eHowHindi: eHow Hindi एक ऐसा Blog है जिस में आप किसी भी प्रकार की जानकारी को Post के साथ - साथ Video के द्वारा प्राप्त कर सकते है जैसे Blogging, Online Money Making, Wordpress, Joomla, SEO, Facebook, Google Plus, Twitter etc.

View Comments (14)