web
statistics

03 Best WhatsApp Alternative Apps 2018 in Hindi

सोशल मीडिया तो जैसे आज-कल हमारी लाइफ का एक पार्टी बन गया है.  और उसमें भी सबसे ज्यादा WhatsApp सुबह उठते हैं तो सबसे पहले मोबाइल में चेक करते हैं कि क्या आया होगा आज हमारे Whatsapp में किस फ्रेंड ने हमें क्या मैसेज भेजा होगा.  तो आज मैं आपको WhatsApp के तीन अल्टरनेटिव एप्स के बारे में बताऊंगा यानी जो WhatsApp की ही तरह काम करते हैं लेकिन उनमें WhatsApp से भी ज्यादा और एक्स्ट्रा फीचर्स है. अगर आप WhatsApp से बोर हो गए हैं तो आज मैं आपको यहां पर 3 WhatsApp के बेस्ट अल्टरनेटिव एप्स के बारे में बताऊंगा. आप उन ऐप्स को चेक कर सकते हैं, अगर आपको अच्छे लगते हैं तो आप उनको अपने WhatsApp की जगह यूज भी कर सकते हैं. बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो WhatsApp नहीं बल्कि इन तीन अल्टरनेटिव ऐप्स में से किसी एक को यूज करते हैं. तो आप अपने फ्रेंड्स और फैमिली से इन एप्स के थ्रू भी जुड़ सकते हैं और इन ऐप्स में आपको WhatsApp से भी एक्स्ट्रा कुछ मिलेगा. तो चलिए मैं आपको बताता हूं उनके बारे में.

WhatsApp Alternative Apps In 2018

Hike

Hike भी WhatsApp की ही तरह है जैसे हम WhatsApp में मैसेज करते हैं ग्रुप बनाते हैं वैसे ही आप hike में भी मैसेज कर सकते हैं और ग्रुप बना सकते हैं. लेकिन Hike में बहुत सारे ऐसे फीचर्स हैं जो कि आपको WhatsApp में नहीं मिलेंगे और आप अगर एक बार Hike को यूज करने लगेंगे तो आप जैसे कि WhatsApp को भूल ही जाएंगे क्योंकि Hike में बहुत सारे ऐसे फीचर्स हैं जो आपको जरूर पसंद आएंगे तो चलिए मैं आपको बताता हूं hike के वह सबसे अच्छे फीचर्स जिनको आप हो सकता है बहुत पसंद करें.

Hike app

News – अगर आप न्यूज़ पढ़ने के भी शौकीन है तो Hike आपको पांच अलग-अलग भाषाओं में न्यूज़ पढ़ने की सुविधा देता है.  जो कि आपको WhatsApp में नहीं मिलती है. आप पांच अलग-अलग भाषाओं में जिसमें की हिंदी इंग्लिश प्रमुख भाषाएं हैं इनमें आप  दिनभर की न्यूज़ पढ़ सकते हैं.

App Themes –  WhatsApp में आपको किसी भी प्रकार की थीम का ऑप्शन नहीं मिलता है लेकिन आप अगर hike यूज कर रहे हैं तो Hike में आपको बहुत सारे अलग-अलग थीम्स मिलेंगे जिससे कि आप अपने माइंड को हर बार तरोताजा और एक आपको नहीं जैसी फीलिंग मिलती है.

20000+ Stickers –  Hike में आप स्पीकर का यूज कर सकते हैं स्पीकर्स कुछ छोटे-छोटे क्लिप फोटो होती हैं या नहीं अगर आप हाय लिखना चाहते हैं तो आप डाइट स्पीकर में जाकर के एक हाय वाली फोटो को भेज सकते हैं या जैसे आप गुड मॉर्निंग या गुड नाइट लिखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको लिखने की जरूरत नहीं है आप स्पीकर में जाकर के स्टीकर सेंड कर सकते हैं.

Live Cricket Score –  अगर आप क्रिकेट के शौकीन हैं और आपको बार-बार लाइव स्कोर देखना होता है तो आप hike में क्रिकेट के जितने भी लाइव मैच चल रहे हैं उनके लाइव स्कोर देख सकते हैं यह फैसिलिटी आपको WhatsApp में नहीं मिलती है.

Telegram

telegram-app-new

टेलीग्राम WhatsApp का दूसरा सबसे अच्छा अल्टरनेटिव है.  और आपको टेलीग्राम में WhatsApp से भी ज्यादा फीचर्स मिलते हैं.  जिसमें आप चैनल क्रिएट कर सकते हैं ग्रुप क्रिएट कर सकते हैं और इंडिविजुअल अपने फ्रेंड्स को मैसेज कर सकते हैं ग्रुप तो हम WhatsApp में भी बना सकते हैं लेकिन WhatsApp में चैनल बनाने का ऑप्शन नहीं है आप किसी भी बिजनेस का चैनल या पर्सनल चैनल क्रिएट कर सकते हैं और उस चैनल में आप अपने फ्रेंड्स को जोड़ सकते हैं और उनको आपके द्वारा नई-नई इंफॉर्मेशन टाइम टू टाइम दे सकते हैं चैनल में आप खुद के अलावा अपने कुछ फ्रेंड्स को भी एडमिन बना सकते हैं और वह चाहे तो उस चैनल में नए-नए न्यूज़ इंफॉर्मेशन और लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं.  ग्रुप बनाने का तो ऑप्शन टेलीग्राम एप में है ही आप ग्रुप बना सकते हैं और ग्रुप के सभी लोग आपस में चैट कर सकते हैं. टेलीग्राम माइक्रोसॉफ्ट का एक एप्लीकेशन है जो कि लगभग WhatsApp से ही मिलता जुलता एप्लीकेशन है. तो अगर आप WhatsApp से कुछ अलग फीलिंग के साथ चैट करना चाहते हैं ग्रुप बनाना चाहते हैं या चैनल क्रिएट करना चाहते हैं तो आप टेलीग्राम एप को भी यूज़ कर सकते हैं. आप टेलीग्राम ऐप को Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं.

 

Google Allo

google-allo

Google allo,  Google का ही एक मैसेंजर ऐप है आप गूगल अलो को यूज करके अपने फ्रेंड्स को मैसेज कर सकते हैं कि कर सेंड कर सकते हैं फोटो सेंड वीडियो सेंड आप चाहे तो इस में डॉक्यूमेंट भी सेंड कर सकते हैं.  Google हेलो में आप बहुत ही अच्छी तरीके से बिना लेगिंग के वीडियो मैसेज कर सकते हैं. यह Google का ऐप होने की वजह से बहुत ही ज्यादा फेमस है जो भी लोग Google यूज़ करते हैं वह Google हेलो को भी यूज कर रहे हैं. हालांकि अभी गूगल अलो में बहुत सारे चेंजेस आते जा रहे हैं और Google चाहता है कि Google लॉक  को यूजर्स के बीच में सबसे बेस्ट मैसेंजर एप्प के रूप में लाया जाए.

इन तीन बेस्ट WhatsApp अल्टरनेट apps इसके अलावा मैं आपको कुछ और apps के बारे में भी बताना चाहूंगा. जैसे कि आप viber को यूज कर सकते हैं, Skype, WeChat, ChatOn, Facebook Massenger etc. जैसे मैसेंजर को भी आप यूज़ कर सकते हैं.

तो दोस्तों यह थे आज के हमारे 3 बेस्ट WhatsApp अल्टरनेटिव एप्स उम्मीद करता हूं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आप के कोई भी  सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपने सवाल लिखें. और अगर आप इनके अलावा भी कुछ और एप्स के बारे में जानते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके लिखे मैं उनको अपने इस आर्टिकल में ऐड करने की पूरी कोशिश करूंगा.

Leave a Reply