<link rel="stylesheet" href="//fonts.googleapis.com/css?family=Raleway:700%7CRaleway:500%7CRoboto+Slab:700%7CRoboto+Slab:normal">अब वाई-फाई कनेक्ट होगा बल्ब से – Li-Fi high speed Internet - eHow Hindi

अब वाई-फाई कनेक्ट होगा बल्ब से – Li-Fi high speed Internet

चाइना के वैघ्यानिकों ने एक शोध में पता लगा लिया है की एक माइक्रो चिप बल्ब १५० एमबीपीएस तक की स्पीड दे सकता है.  इसी तरह से एक वाट की ल इ डी  बल्ब चार कंप्यूटर को नेट से जोड़  सकती है. इस तकनीकि को “लाइ – फाई ” नाम दिया गया है. ये विज़िबल लाइट कम्युनिकेशन (VLC) के नाम से भी जाना जाता है.

इस साल, Fraunhofer हेनरिक हर्ट्ज संस्थान, ने  दावा किया की डेटा का इस्तेमाल करने के लिए  1Gbit / s प्रति एलईडी प्रकाश आवृत्ति के डेटा दरों प्रयोगशाला परिस्थितियों में संभव हो गया है, 3Gbit / s पर डेटा को प्रेषित की संभावित सक्षम तीन रंगों के साथ एक बल्ब बना रही है. ये तकनीकि मौजूदा वाई-फाई तकनीकि से अत्यधिक सस्ती होगी.

अब वाई-फाई कनेक्ट होगा बल्ब से – Li-Fi high speed Internet 1

दृश्य प्रकाश विद्युत चुम्बकीय वर्णक्रम का हिस्सा है और रेडियो स्पेक्ट्रम से 10,000 गुना बड़ा है.

इसकी सबसे बड़ी कमी यह है की यदि प्रकाश बल्ब बंद तो  संकेत भी बंद.

हालांकि, यह  सुरक्षा बिंदु से एक लाभ भी है.  इसको हैक करना बहुत ही मुस्किल होगा.

रिपोर्ट कहती है की प्रोफेसर ची की शोध टीम चीनी विज्ञान अकादमी में तकनीकी भौतिकी के शंघाई संस्थान से वैज्ञानिकों में शामिल हैं,

वह प्रौद्योगिकी अपनी प्रारंभिक अवस्था में स्वीकार किया कि और यह बड़े पैमाने पर बाजार जाने से पहले ही माइक्रोचिप डिजाइन और ऑप्टिकल संचार नियंत्रण में आगे की घटनाओं की जरूरत है.

उन की टीम से शंघाई में चीन अंतर्राष्ट्रीय उद्योग मेले में LI-Fi किट का नमूना दिखाने की  उम्मीद कर  रही  है.

Leave a Reply

Optimized with PageSpeed Ninja