Event Blogging क्या है? Festival Wishing Website Scripts से पैसे कैसे कमाएं

दोस्तों ब्लॉगिंग तो आप जानते ही होंगे, पर यह Event Blogging या Festival Wishing Website Scripts क्या होती है और इनसे कैसे पैसे कमाए जाते हैं.  आज हम इसी टॉपिक पर चर्चा करेंगे. सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि इवेंट ब्लॉगिंग क्या है? अगर आप नाम को ध्यान से पढ़ेंगे, Event का मतलब होता है “त्यौहार” या “फेस्टिवल”, Blogging का मतलब होता है ब्लॉगिंग. तो कहने का मतलब है कि किसी भी त्यौहार पर ब्लॉग बनाना ही इवेंट ब्लॉगिंग कहलाता है. आप इवेंट ब्लॉग्गिंग पर दो तरह से वेबसाइट बना सकते हैं.

Event Blogging क्या है? Festival Wishing Website Scripts से पैसे कैसे कमाएं

Article event blogging

आर्टिकल इवेंट ब्लॉगिंग,  इसका मतलब यह है कि आप किसी एक इवेंट पर  ब्लॉग बनाएं. और उस इवेंट के बारे में अपने इस ब्लॉग में अलग-अलग प्रकार के आर्टिकल लिखें,  आपके आर्टिकल में इस त्यौहार के बारे में पूरी जानकारी दें, उसमें आप त्यौहार से रिलेटेड इंग्लिश SMS, हिंदी SMS वह अपनी लोकल भाषा में SMS लिख सकते हैं.  या आप उस फेस्टिवल से रिलेटेड फोटो और वीडियो का इस्तेमाल कर सकते हैं.

जैसे कि आप चाहे तो अपने उसकी बैंड ब्लॉग में,  कुछ पोस्ट उस इवेंट के बारे में लिखें, कुछ पोस्ट में उस इवेंट के बारे में हिंदी या इंग्लिश SMS लिखें,  और कुछ पोस्ट में उस इवेंट से रिलेटेड फोटो और वीडियोस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तरह से आर्टिकल इवेंट ब्लॉकिंग होती है.

Festival Wishing Website Scripts

फेस्टिवल विशिंग वेबसाइट स्क्रिप्ट,  इस तरह की वेबसाइट आजकल आपको WhatsApp में ज्यादा देखने को मिलती होंगी. जहां पर लिखा होता है कि आपको आपके फ्रेंड ने विश किया है और आप इस लिंक पर क्लिक करके उस मैसेज को देख सकते हैं (  विशिंग वेबसाइट को) और आप चाहे तो वहां पर अपना नाम लिख कर, अपने फ्रेंड वह फैमिलीमेंबर्स को भी भेज सकते हैं.

इस तरह की फेस्टिवल विशिंग वेबसाइट का चलन आजकल बहुत ज्यादा चल रहा है.  और इसमें आपको मेहनत भी कम करनी होती है. यह वेबसाइट 1 पेज से लेकर के 3-4 पेज तक की हो सकती है.  तो आप कम समय में किसी भी फेस्टिवल पर विशिंग वेबसाइट बना सकते हैं. और उस वेबसाइट को WhatsApp, Facebook, ट्विटर आदि सोशल मीडिया ऐप्स पर शेयर करके ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक ला सकते हैं.

फेस्टिवल विशिंग वेबसाइट  अगर आप खुद बनाना चाहते हैं तो, आपको थोड़ा बहुत HTML, CSS  और जावास्क्रिप्ट का ज्ञान होना जरूरी है. डरिए मत अगर आपको इन सब का ज्ञान नहीं भी है तो आप इवेंट मिसिंग वेबसाइट बना सकते हैं. आजकल इंटरनेट में बहुत सारे डेवलपर इस तरह की वेबसाइट बनाकर बेचते हैं. आपको बस अपनी पसंद की स्क्रिप्ट को खरीदना है, और उसमें थोड़ा सा मॉडिफिकेशन करके सेट कर देना है, लोग बन गए आपकी विशिंग वेबसाइट.

Event Blogging ke liye Domain Name

अगर आप इवेंट ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आपको  Domain Name की जरूरत पड़ेगी. Domain Name का मतलब है, वेबसाइट का नाम जहां पर आप इवेंट ब्लॉगिंग कर के अपने  यूजर्स को ला सकें. Domain Name (डोमेन नेम) में आप ध्यान रखें कि जिस भी फेस्टिवल पर आप वेबसाइट बना रहे हैं आपका डोमेन नेम उस ही  फेस्टिवल के नाम से मिलता जुलता हो.

आप डोमेन नेम खरीद भी सकते हैं और आप चाहे तो फ्री में Blogspot.com पर सब डोमेन बनाकर भी यूज़ कर सकते हैं.  जैसे कि अगर हम इंडिपेंडेंस डे या रक्षाबंधन पर वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो हम Blogspot पर एक सब डोमेन सेट करेंगे, independenceday.blogspot.com या rakshabandhan.blogspot.com. Blogspot पर आपको डोमेन नेम के साथ साथ होस्टिंग भी फ्री में मिल जाती है. और यदि आप डोमेन नेम खरीदना चाहते हैं तो इवेंट का नाम आपके डोमेन नेम में जरूर आए यह ध्यान रखें. डोमेन नेम आजकल सो रुपए से शुरू हो जाते हैं.  आप अपने बजट के हिसाब से किसी भी डोमेन नेम को रजिस्टर कर सकते हैं.

Event Blog Create Karne Ke Liye Best Platform (Hosting) Kaon Sa Hai

Best Platform  का मतलब है कि किस प्रकार की होस्टिंग आपको यूज़ करनी चाहिए.  दोस्तों इवेंट ब्लॉगिंग में अगर आपकी वेबसाइट वायरल हो गई तो आप सोच भी नहीं सकते कि आपकी वेबसाइट में कितना ट्रैफिक आ सकता है. अगर आपकी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक होगा तो उसके लिए आपको एक अच्छी होस्टिंग की जरूरत पड़ेगी. क्योंकि इवेंट ब्लॉगिंग में अगर आपकी वेबसाइट वायरल हो जाती है तो इवेंट  की डेट के आसपास के दिनों में बहुत ज्यादा ट्रैफिक आ सकता है. उस ट्रैफिक को हैंडल करने के लिए आपको एक अच्छे होस्टिंग प्लेटफार्म की जरूरत पड़ेगी.

नीचे मैंने दो प्रकार के होस्टिंग प्लेटफार्म के  बारे में बताया है आप चाहें उसमें से किसी भी एक को इस्तेमाल कर सकते हैं.

Blogger Platform for Event Blog

जैसे कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि ब्लॉगर (Blogspot)  पर आप डोमेन नेम के साथ साथ होस्टिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.  आप चाहे तो Blogspot.com पर सब डोमेन बनाकर ही अपनी वेबसाइट को चला सकते हैं,  या आप एक डोमेन नेम रजिस्टर करें, और अपनी वेबसाइट को Blogspot.com पर होस्ट (Hosting) करें. अपने कस्टम डोमेन को ब्लॉगर पर कैसे होस्ट करते हैं इसके बारे में मैंने पहले भी एक आर्टिकल लिखा है. आप यहां से उस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं और अपने कस्टम डोमेन को ब्लॉगस्पॉट.कॉम पर चला सकते हैं.

cPanel Hosting for Event Blogging

अगर आपका बजट अच्छा है, तो आप cPanel होस्टिंग खरीद कर इवेंट ब्लॉगिंग कर सकते हैं,  cPanel होस्टिंग में आपको बहुत सारे ऑप्शंस मिलते हैं. जिससे आप अपनी वेबसाइट को जिस प्रकार से बनाना चाहते हैं. बना सकते हैं.  आप अगर इवेंट ब्लॉग्गिंग स्क्रिप्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो, आपको सी पैनल होस्टिंग की ही जरूरत पड़ेगी. वैसे तो ब्लॉगर के लिए भी कुछ इवेंट स्क्रिप्ट है, पर वह बहुत कम है. अगर आप ज्यादा ऑपशन चाहते हैं. अपनी वेबसाइट को अपने हिसाब से डिजाइन करना चाहते हैं. तो आपको cPanel  होस्टिंग लेना चाहिए. आप किसी भी बढ़िया कंपनी से cPanel होस्टिंग ले सकते हैं.

बहुत सारे ब्लॉगर आपको फ्री cPanel  होस्टिंग के लिए कहेंगे, मगर मैं आपको राय दूंगा कि आप फ्री cPanel  होस्टिंग कभी भी इवेंट ब्लॉगिंग के लिए यूज मत करें. क्योंकि इस प्रकार की वेबसाइट में बहुत ज्यादा ट्रैफिक आता है इस वजह से फ्री होस्टिंग वाले आपका अकाउंट बंद कर देंगे, और जब कमाई का टाइम होगा आपकी वेबसाइट डाउन हो रखी होगी.

Festival Wishing Scripts Buy Kaise Kare?

फेस्टिवल विशिंग स्क्रिप्ट आप चाहें तो आप खुद से बना सकते हैं. इसके लिए आपको थोड़ा बहुत HTML, CSS or JAVA Script  का ज्ञान होना जरूरी है. अगर आपको इन सब का ज्ञान नहीं है तो आप, फेस्टिवल विशिंग स्क्रिप्ट को खरीद भी कर सकते हैं.  आजकल बहुत सारे ब्लॉगर इस तरह की वेबसाइटों के लिए स्क्रिप्ट बना कर बेचते हैं. जो कि ₹500 से शुरू हो कर ₹1500 से ₹2000 तक हो सकती है.

मैंने भी कुछ विशिंग वेबसाइट स्क्रिप्ट बना रखी हैं. अगर आप चाहे तो यहां से भी खरीद सकते हैं.  इन स्क्रिप्ट की प्राइस मैंने ₹500 रखी है. यहां पर मैं आपको सिर्फ विशिंग स्क्रिप्ट दूंगा, डोमेन नेम और होस्टिंग आपको खुद ही लेनी होगी. ज्यादातर विशिंग स्क्रिप्ट का डिजाइन आपको एक ही जैसा लगेगा मगर मेरी इन स्क्रिप्ट में मैंने कुछ बहुत ही जरूरी ऑप्शंस डाले हैं. जैसे कि बहुत सारे सोशल मीडिया शेयरिंग.  औरों की विशिंग स्क्रिप्ट में आपको सिर्फ WhatsApp में शेयर करने के लिए ही मिलेगा, जिससे कि आपकी वेबसाइट में जो ट्रैफिक आएगा वह ज्यादातर सिर्फ WhatsApp से ही होगा. मगर मेरी विशिंग स्क्रिप्ट में आपको WhatsApp के साथ-साथ फेसबुक, ट्विटर, Google Plus, और भी बहुत सारे सोशल मीडिया ऑप्शंस मिलेंगे, जिसके द्वारा आप या आपके यू सर इन सभी सोशल मीडिया में आपकी वेबसाइट को शेयर कर सकेंगे. और आपकी वेबसाइट में ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आप आएगा.

तो अगर आप मेरी बनाई हुई विशिंग स्क्रिप्ट खरीदना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके खरीद सकते हैं.

Earn Money from Event Blogging (Festival Wishing site)

Event ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं, दोस्तों सभी ब्लॉगर अपने ब्लॉग को शुरू ही पैसा कमाने के लिए करते हैं.  बहुत कम ऐसे ब्लॉगर हैं जो कि सिर्फ एजुकेशन के लिए ही ब्लॉक बनाते हैं, ना कि पैसा कमाने के लिए. तो अगर आप इवेंट ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो, इसके लिए आप के पास बहुत सारे ऑप्शन होते हैं. आप अपने वेबसाइट में गूगल एडसेंस के ऐड लगा सकते हैं,  एफिलिएट मार्केटिंग के ऐड लगा सकते हैं, Flipkart, Amazon आदि के लिंक लगा कर भी पैसा कमा सकते हैं.

लेकिन सबसे बढ़िया, गूगल एडसेंस है. आप अपनी विशिंग वेबसाइट में गूगल एडसेंस के ऐड कोड को लगा कर, गूगल एडसेंस से अच्छी कमाई कर सकते हैं.  अगर बोला जाए तो सबसे बढ़िया कमाई ही गूगल एडसेंस के द्वारा होती है. उसके लिए आपके पास गूगल एडसेंस का पुली एक्टिवेटेड अकाउंट होना चाहिए.  अगर आपके पास गूगल एडसेंस का फूली एक्टिवेटेड अकाउंट है तो आप अपनी किसी भी वेबसाइट या डोमेन पर गूगल के अड़ लगा सकते हैं अच्छी रनिंग कर सकते हैं.

आप चाहे तो ब्लॉगर (Blogspot) के द्वारा भी गूगल एडसेंस का अकाउंट बना सकते हैं. लेकिन यह गूगल एडसेंस अकाउंट,  होस्टेड गूगल एडसेंस अकाउंट होता है. इस अकाउंट को आप ब्लॉगर पर यूज कर सकते हैं और यूट्यूब के चैनल पर यूज कर सकते हैं.  किसी भी कस्टम डोमेन या अपने रजिस्टर्ड किए हुए डोमेन पर इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.

तो दोस्तों आज मैंने इस आर्टिकल के द्वारा आपको इवेंट ब्लॉग्गिंग के बारे में पूरी जानकारी दी है. इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद भी अगर आप के कुछ सवाल हो तो, आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते हैं. उम्मीद करता हूं कि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया होगा, अगर आपको पसंद आया है और आप चाहते हैं कि आपके फ्रेंड्स भी इस आर्टिकल से फायदा उठाएं तो इस  पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें. और जल्द से जल्द अपनी विशिंग वेबसाइट बनाकर अच्छी इनकम करें.

What do you think?

-2 points
Upvote Downvote

Total votes: 2

Upvotes: 0

Upvotes percentage: 0.000000%

Downvotes: 2

Downvotes percentage: 100.000000%

Written by Laxman

मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ। जो आपको ब्लॉगिंग से सम्बंधित समस्त जानकारियाँ उपलब्ध कराने के साथ-साथ ब्लॉग से कमाई कैसे करते है उनके तरीक़े भी बताऊँगा। आप मेरे द्वारा ब्लॉगिंग, एसईओ, ऐडसेंस, एंड्रॉयड, कम्प्यूटर, सोशल मीडिया, इंटरनेट आदि अनेक प्रकार के विषयों पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

3 Comments

Leave a Reply
  1. Sir mere pas ak blogger par blog है or mai dusra event blog bnana chahata hu to is event blog par mere pahele वाले blog ka adsense wala ad lga skta hu kya flz muje vistar se btayega sirjee

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Free call from internet to mobile

Internet से Free Call या SMS कैसे करें

Search engine optimization

SEO क्या है? और क्यूँ करते हैं? – What is SEO