web
statistics

WordPress installation को cPanel Hosting में कैसे Install करें ।

दोस्तों आज मैं आप लोगों को WordPress installation को cPanel Hosting में कैसे Install करें के बारें में बताने जा रहा हूँ. WordPress एक Blogging Script के साथ-साथ एक CMS भी है। आप WordPress से एक Powerful Blog और WebSite तैयार कर सकते हैं  आज WordPress को 60 Million से भी जादा लोग use कर रहे हैं।

आज इस Post में आप को मैं WordPress को cPanel Hosting में कैसे Install करते हैं के बारें मे बताने जारहा हूँ। सबसे पहले आप को WordPress.org Site में जाकर WordPress की Script को Download करना होगा।

जरूर पढ़ें :- WordPress Ping List 2017 for Quick Indexing

इसके बाद अपने cPanel में Login करें और Download की गई File को आपने cPanel के File Manager से Upload करना होगा

 

cPanel File Manager

cPanel File Manager

पूरा Upload हो जाने के बाद आप को File को Extract करना होगा । पूरी Extract होने के बाद आप के सामने एक Pop-Up Windows खुलेगी जिस में सारी Extract हुई file दिखेंगे, इस Pop-Up Windows को बंद कर दें ।

 

Wordpress Zip Extract

WordPress Zip Extract

इसके बाद File Manager मैं Reload Button को Press करें, Press  होते ही  File Manager मैं आप को सभी Extract हुई File दिख जाएंगी।

 

cPanel File Extract

cPanel File Extract

इसके बाद हमारा अगला काम cPanel में MySQL Database बनाना है। इसके लिए cPanel में जाकर MySQL Database Wizard पर click करें ।

 

cPanel MySQL Database

cPanel MySQL Database

नया Database का नाम लिखें, Next Step पर Click करें Database user और Password लिखें Create User पर Click करें, All Privileges Box को tick करें और Next Step पर Click करें, Congratulations आपने MySQL Database और User बना लिया है।

इसके बाद अपने Browser में जाके अपनी website का address टाइप करें जैसे www.eHowHindi.com या जहां भी आप WordPress Install करना चाहते हैं वह address टाइप करके enter दबाए, enter दबाते ही WordPress Installation शुरू हो जाएगा ।

इस पहली Screen में अपनी भाषा चुने और Continue बटन को Press करें, दूसरी Screen मैं Let’s go पर Click करें।

Wordpress installation Langues

WordPress installation Langues

 

तीसरी Screen में जो आपने Database और User बनाया था उसे Database Name, User Name ओर Password मैं डालकर Submit बटन को दबाएँ, चौथी Screen मैं Run The Install पर Click करें ।

 

Wordpress database connect to MySQL database

WordPress database connect to MySQL database

पाँचवीं Screen मैं अपनी website की information डालें जैसे Site Title, Admin Username, Password दो बार और अपनी website का email address इसके बाद Install WordPress बटन पर Click करें, अगली Screen में Login पर क्लिक करें और अपना Admin Username और Password डालें, Login होते ही आप के wordpress का Dashboard खुल जाएगा ।

 

Wordpress Installation Finish

WordPress Installation Finish

Congratulations आपने WordPress को cPanel Hosting में Install करना सीख लिया है। यदि आप को समझने में कोई भी  Problem लगी हो तो आप नीचे दिये गए Video को देख कर अपनी Problem को ठीक कर सकते है। यदि फिर भी आपकी कोई Problem और सुझाव हो तो Comment जरूर  लिखें।

Leave a Reply