web
statistics

How to free Host your website on Google Blogger

अगर आप अपनी वैबसाइट को जल्द से जल्द Host करना चाहते है और आप के पास कोई Hosting सर्विस नहीं है या अभी तक खरीदी नहीं है तो आज मैं आप को दुनिया की No. 1 और Free Hosting के बरें में बताने जा रहा हूँ। यह तो आप को पता होगा की अपनी website को चलाने के लिए आप को होस्टिंग की जरूरत होती है। और मार्केट में Web Hosting महीने के 50/- से शुरू होती है जो की काफी कम है मगर यह भरोस नहीं होता है की उसके सर्वर कितने Powerful है और उन का Up Time कितना है, कही उनके Server हमेशा Down तो नहीं रहते।

अगर आप चाहते है की आपका Hosting Server सबसे तेज हो 100% up time रहे और सुरक्षित सर्वर हो तो यह पोस्ट आप के ही लिए है। दुनिया की No. 1 वैबसाइट Google.com आप को यह फ्री में देती है Google Blogger द्वारा, नीचे मैं आप को step by step बताने जा रहा हूँ की आप अपनी वैबसाइट को ब्लॉगर में कैसे होस्ट करोगे।

जरूर पढ़ें :- Google Insights Website Page Speed Test Tool

सबसे पहले आप को Blogger.com में signin होना पड़ेगा इसके लिए आप अपने किसी भी गूगल अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हो जैसे की अपने Gmail का अकाउंट, sign in होते ही निचे दिये गए steps follow करें.

Create blog in blogger

Create blog in blogger

  1. New Blog ऑप्शन पर क्लिक करें,
  2. अपने ब्लॉग का Title लिखें,
  3. ब्लॉग का Address लिखें और Template chose कर Create blog ऑप्शन पर क्लिक करें,
  4. अपने ब्लॉग के setting में जाएँ, Blog Address में + Setup 3rd party URL for your blog पर क्लिक करें
  5. Domain URL type करें, और Save Button पर क्लिक करें.
Blogger third party domain setup

Blogger third party domain setup

उसके बाद आप को अपने domain को verify करना होगा और अपने डोमैन के DNS Management (जहां आप ने अपना Domain Register किया है) में जाके 2 CNAMEs set करने होगे जो गूगल आप को Save Button पर क्लिक के बाद देगा। CNAMEs set करेने के बाद दुबारा Save बटन पर क्लिक करें डोमेन verify होते ही आप अपनी website की designing और  content publishing का कम शुरू कर सकते हो।

जरूर पढ़ें :- Google Adsense 2017 के सबसे जादा पैसे वाले Keywords

किसी भी प्रकार की सहायता के लिए comment जरूर करें, मैं आप की पूरी मदद करेने की कोशस करूंगा।

5 Comments

  1. vinod May 6, 2017
    • Laxman Budakoti May 6, 2017
      • chandan mandal June 29, 2017
  2. sanjeev kumar October 8, 2017

Leave a Reply